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मारुति ई-विटारा: भारत के इलेक्ट्रिक भविष्य की ओर एक बड़ा कदम

मारुति सुजुकी, भारत की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी, अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी मारुति ई-विटारा के लॉन्च के साथ अपने पोर्टफोलियो में क्रांति लाने के लिए तैयार है। मार्च 2025 में लॉन्च होने वाली यह कार कंपनी के इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) मार्केट में प्रवेश की शुरुआत है, जिसका लक्ष्य घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार दोनों है।

डिज़ाइन और डाइमेंशन

ई-विटारा का डिज़ाइन ईवीएक्स कॉन्सेप्ट से प्रेरित है, जिसे ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया गया था। इसका लुक मॉडर्न और प्रैक्टिकल है, जिसमें मस्कुलर बॉडी, शार्प एलईडी ट्राई-स्लैश डीआरएल (डे-टाइम रनिंग लाइट्स) और बोल्ड व्हील आर्च शामिल हैं। इसके डाइमेंशन इसे एक आकर्षक फैमिली एसयूवी बनाते हैं। इसकी लंबाई 4,275 मिमी, चौड़ाई 1,800 मिमी और ऊंचाई 1,635 मिमी है, जबकि इसका व्हीलबेस 2,700 मिमी है। यह न केवल दमदार रोड प्रजेंस देता है, बल्कि अंदर पर्याप्त जगह भी प्रदान करता है।

एडवांस इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म

मारुति सुजुकी की डेडिकेटेड ईवी प्लेटफॉर्म Heartect-e पर तैयार की गई ई-विटारा कंपनी के भविष्य के इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए एक मजबूत नींव रखती है। यह एसयूवी दो पावरट्रेन विकल्पों के साथ आती है, जो अलग-अलग जरूरतों को पूरा करते हैं:

1. 49kWh बैटरी वेरिएंट: यह एंट्री-लेवल वेरिएंट फ्रंट-व्हील ड्राइव के साथ आता है, जो 144PS पावर और 189Nm टॉर्क उत्पन्न करता है।

2. 61kWh बैटरी वेरिएंट: यह बड़ा वेरिएंट दो कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध है। फ्रंट-व्हील ड्राइव वेरिएंट 174PS पावर प्रदान करता है, जबकि ऑल-व्हील ड्राइव (AWD) वेरिएंट दो मोटर्स का उपयोग करता है, जो संयुक्त रूप से 184PS पावर और 300Nm टॉर्क देता है।

ALLGRIP-e नामक ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम में फ्रंट और रियर पर स्वतंत्र eAxles हैं, जो विभिन्न ड्राइविंग कंडीशंस में बेहतर ट्रैक्शन और स्थिरता प्रदान करते हैं।

रेंज और एफिशियंसी

ई-विटारा दो बैटरी विकल्पों के साथ प्रभावशाली रेंज प्रदान करती है। 49kWh बैटरी के साथ यह लगभग 400 किमी और 61kWh बैटरी के साथ 500 किमी तक की रेंज दे सकती है। ये आंकड़े इसे मिड-साइज इलेक्ट्रिक एसयूवी सेगमेंट में एक मजबूत दावेदार बनाते हैं।

उत्पादन और निर्यात रणनीति

ई-विटारा का उत्पादन 2025 की शुरुआत में गुजरात में मारुति सुजुकी की अत्याधुनिक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में शुरू होगा। कुल उत्पादन का लगभग 50% हिस्सा यूरोप और जापान जैसे अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निर्यात के लिए तय किया गया है। यह भारत को सुजुकी की वैश्विक रणनीति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला केंद्र बनाता है।

मार्केट पोजिशनिंग और प्रतिस्पर्धा

भारतीय बाजार में ई-विटारा का मुकाबला टाटा कर्व ईवी, एमजी जेडएस ईवी और आगामी हुंडई क्रेटा ईवी जैसी गाड़ियों से होगा। इसकी शुरुआती कीमत लगभग ₹19 लाख (एक्स-शोरूम) होने की उम्मीद है, जो इसे फीचर्स और किफायती मूल्य का अच्छा संतुलन प्रदान करती है। मारुति सुजुकी की व्यापक डीलरशिप नेटवर्क और विश्वसनीयता इसे बाजार में एक मजबूत दावेदार बनाती है।

रणनीतिक साझेदारी

ई-विटारा सुजुकी-टोयोटा गठबंधन के लाभों का भी उदाहरण है। इस साझेदारी ने एसयूवी के विकास को तेज किया है और टोयोटा की ईवी टेक्नोलॉजी का उपयोग करने का मौका दिया है। टोयोटा इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का एक रीब्रांडेड वर्जन अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बेचने की योजना बना रही है।

आगे का रास्ता

मारुति सुजुकी का ईवी बाजार में प्रवेश, विशेष रूप से ई-विटारा के साथ, समय पर और रणनीतिक है। पर्यावरण के अनुकूल वाहनों की बढ़ती मांग के साथ, यह एसयूवी ग्राहकों को शानदार डिज़ाइन, नवीनतम तकनीक और किफायती मूल्य का एक आदर्श मिश्रण प्रदान करती है। इसकी लंबी रेंज, बेहतरीन परफॉर्मेंस और स्पेसियस इंटीरियर इसे शहरी उपयोग के साथ-साथ लंबी यात्राओं के लिए भी उपयुक्त बनाते हैं।

इसके अलावा, मारुति सुजुकी का उत्पादन और निर्यात केंद्र भारत को वैश्विक इलेक्ट्रिक व्हीकल इकोसिस्टम में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का मौका देगा। टोयोटा के साथ इसकी साझेदारी इस दिशा में एक और कदम है, जो न केवल भारतीय बाजार बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए भी मजबूत प्रोडक्ट्स लाने की गारंटी देता है।

ई-विटारा न केवल एक नई कार है, बल्कि यह कंपनी के टिकाऊ और हरित भविष्य की ओर बढ़ने की प्रतिबद्धता का प्रतीक है। यह मारुति सुजुकी के ग्राहकों को भविष्य की तकनीकों का अनुभव करने का मौका देती है और भारत को इलेक्ट्रिक मोबिलिटी क्रांति में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बनाती है।

मार्च 2025 में ई-विटारा के लॉन्च के साथ, मारुति सुजुकी ने स्पष्ट कर दिया है कि वह न केवल अपने उत्पादों को अपडेट कर रही है बल्कि इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

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